ऐसे नियंत्रित रखें अपना यूरिक एसिड

अजवाइन का उपयोग करें : अजवाइन में दर्द दूर करने वाले एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसलिए यह पेशाब से संबंधित विकार को दूर करने में मदद करती है।
गर्म पानी में पिएं नींबू का रस : सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू का रस लेना चाहिए। नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक यूरिक एसिड को खत्म करता है।
सेब का सिरका : सेब के सिरके का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है। सिरका खून का पीएच लेवल बदल देता है, जो कि यूरिक एसिड का लेवल कम करने में काफी लाभदायक होता है।
जैतून के तेल में खाना पकाएं : जैतून के तेल में बना आहार शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो यूरिक एसिड का लेवल कम करता है।
चेरी खाएं : चेरी में मौजूद केमिकल तत्व शरीर के यूरिक एसिड को गंदगी के रूप में शरीर से बाहर निकाल देते हैं, जिससे यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल में रहता है।
फाइबर युक्त भोजन करें : यदि आप अपने भोजन में फाइबर की मात्रा को बढ़ा देते हैं तो आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर भी सही बना रहेगा। इसकी आपूर्ति ईसबगुल, हरी गोभी, पालक, और ओट्स से होती है।
बेकरी प्रोडक्ट्स से बचें : संतृप्त एवं ट्रांस फैट से भरपूर खाना यूरिक एसिड का स्तर बढ़ाते हैं, इसलिए बेकरी के उत्पाद जैसे पेस्ट्रीज, कुकीज से दूर रहें।
विटामिन सी का ज्यादा इस्तेमाल : शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए नियमित रूप से विटामिन सी की भरपूर खुराक लें। इसके लिए नींबू और संतरा खा सकते हैं। इससे आपका यूरिक एसिड का स्तर 1-2 महीनों में बिलकुल घट जाएगा।
यूरिक एसिड की ज्यादा मात्रा सही मायने में गड़बड़ लाइफस्टाइल का एक कारण है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि अपने आहार की आदतों को ठीक करें। साथ ही खाने में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। -डॉ़ एसके पांडेय, आयुर्वेदाचार्य एनबीटी, लखनऊ

Related posts